NASA के लिए बड़ा झटका, अंतरिक्षयात्रियों ने खो दिया स्पेस स्टेशन का अहम हिस्सा

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्षयात्रियों ने स्पेसवॉक करते हुए गलती से स्पेस स्टेशन का अहम हिस्सा खो दिया। यह फैब्रिक शील्ड अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए काफी अहम था। नासा के लिए यह बड़ा झटका है। जानकारी के मुताबिक, अंतरिक्षयात्री पेगी विटसन और शेन किमब्रो स्पेस स्टेशन के एक इलाके में काम कर रहे थे। यहां एक डॉकिंग पोर्ट का कनेक्शन हट गया था। पेगी और शेन चार बड़े कपड़े के टुकड़ों का इस्तेमाल कर उस ऐक्सेस पॉइंट को ढकने की कोशिश कर रहे थे जहां यह पोर्ट बना हुआ था। इसी समय अचानक एक फैब्रिक शील्ड छिटककर अंतरिक्ष में चला गया।
Image result for nasa space shuttle launch 2012
पेगी ने जब इस घटना की जानकारी मिशल कंट्रोल को दी, तो उनकी आवाज की झुंझलाहट को साफ महसूस किया जा सकता था। NASA के प्रवक्ता ने वॉशिंगटन पोस्ट से बात करते हुए बताया कि इस घटना के पहले तक साढ़े तीन घंटे का उनका स्पेसवॉक बिल्कुल ठीक चल रहा था। उन्होंने कहा, ‘टीम वहां दोबारा जाकर देखेगी कि क्या हुआ है। सबसे अहम बात यह है कि वह शील्ड रस्सी से बंधा नहीं था।’ बंधा हुआ ना होने के कारण ही इस शील्ड को वापस ला पाना मुमकिन नहीं लग रहा है। पोर्ट के ऐक्सेस पॉइंट को ढकना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से ही बेकार चीजों और छोटे-छोटे उल्का पिंडों से स्पेस स्टेशन की हिफाजत होती है। अंतरिक्ष के किसी भी अवशिष्ट पदार्थ और पत्थरों से भी यह शील्ड स्पेस स्टेशन को बचाता है। तापमान में होने वाले बदलावों से भी यह शील्ड स्पेस स्टेशन की रक्षा करता है।

चूंकि इस शील्ड को सही जगह पर लगाना बेहद जरूरी है, इसीलिए मिशन कंट्रोल की ग्राउंड टीम्स जानकारी मिलते ही इस समस्या का समाधान खोजने में जुट गई। मिशन कंट्रोल ऑफिस में सभी टीम्स के सदस्य जमा हुए। यह ऑफिस स्पेस स्टेशन की तर्ज पर ही हूबहू उसके जैसा बनाया गया है। मिशन कंट्रोल ने शील्ड की जगह कपड़े के एक दूसरे टुकड़े और तार की मदद से उस जगह को ढकने का भी विकल्प भी सुझाया। यह पहला मौका है जब स्पेसवॉक के दौरान नासा ने एक फैब्रिक शील्ड खो दिया है। इससे पहले भी अंतरिक्षयात्रियों से कई चीजें छूट जाती हैं या खो जाती हैं, लेकिन यह पहली बार है जब उन्हें फ्रैब्रिक शील्ड से हाथ धोना पड़ा है। यह पूरा स्पेसवॉक 7 घंटे, 4 मिनट तक चला।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *