दूध में गुड़ डालकर पीने से नहीं होती ये 5 बीमारी

आपके किचन में कई ऐसी चीजें होती है जो बड़ी सी बड़ी बीमारी को आसानी से दूर कर सकता है। घरेलू नुस्खे से अनजान होने के कारण हम छोटी-छोटी चीजों के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। जहां आप हजारों रुपए खर्च करने को तैयार होते है। तो आइए आज हम आपको दूध और गुड़ के बारे में बताते हैं। गुड़ खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। वहीं दूध पीने से कैल्शियम की पूर्ति होती है। अगर दूध में गुड़ मिलाकर पीया जाएं तो इसका फायदा और भी अधिक बढ़ जाता है। ज्यादा नहीं, बस 50 ग्राम गुड़ ही आपको सेहतमंद बनाने के लिए काफी है।

किन चीजों में दूधगुड़ है आपके लिए फायदेमंद

  • अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से खून साफ होता है, जिससे फोड़े-फुंसी और घाव होने की आशंका कम हो जाती है।
  • दूध में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी, थकान नहीं रहती है। अगर आप भी खुद को सेहतमंद बनाने चाहते हैं दूध में गुड़ मिलाकर पीना शुरू कर दीजिए।
  • अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो ग़ुड़ में दूध मिलाकर पीएं। पाचन क्रिया के लिए गुड़ से बेहतर कुछ भी नहीं है।
  • मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी दूध में गुड़ मिलाकर पीना सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी ज्यादा होती है। ऐसे में उन्हें दूध में गुड़ मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।
  • सर्दी खांसी होने पर भी गुड़-दूध का सेवन अच्छा माना गया है।
This entry was posted in स्वास्थ्य. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*